हेल्थ & लाइफ-स्टाइल

40 के paar पहुंचा तापमान ,लू से अलर्ट रहने के लिए मौसम विभाग ने की एडवाइजरी ,यहां जाने कैसे बचे

देश के कई राज्यों में लोग को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किए हैं। आने वाले दिनों में उत्तर भारतीय राज्यों में लू से बहुत से लोगों की परेशानी बढ़ेगी उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में टेंपरेचर 40 डिग्री से ज्यादा है।

आईएमडी के मुताबिक ,मौसम पर यह असर दक्षिण में ‘मोखा’ साइक्लोन की वजह से होगा। मौसम विभाग ने 5 दिन की एडवाइजरी जारी की है। इस मौसम में जरा सी भी लापरवाही जानलेवा हो सकती है आज हम आपको तेज गर्मी और लू से बचने के कुछ टिप्स बताते हैं।

गर्मी में तेज हवा चलने को लू कहते हैं। अप्रैल से लेकर जून के महीने में लू ज्यादा चलती क्योंकि इन 3 महीनों में ही पारा बहुत ज्यादा होता है और बहुत गर्म और सुखी हवाएं चलती है लूं तब लगती है जब टेंपरेचर बहुत ज्यादा होता है। उस समय देर तक आपका चेहरा और सिर्फ डायरेक्ट हवा और धूप में संपर्क में रहता है तो लू लग जाती है ।

हमें कैसे पता चलेगा कि हमें लू लग गई है

शरीर का टेंपरेचर लगभग 102 या 101 डिग्री से ज्यादा हो । शरीर गर्म और लाल हो जाता है। पानी पीने पर भी बार-बार प्यास लगती है। स्किन ड्राई होने लगती है। पसीना आना बंद हो सकता है ,जी मिचलाने लगता है ,उल्टी दस्त होने लगते हैं। कमजोरी और थकावट होती है। सर दर्द और चक्कर आने लगते हैं। हार्ट बीट बढ़ जाती है और सांसे तेज चलने लगती है।

लू से बचना है तो कुछ उपाय आपको हम बताने जा रहे हैं।

सुबह 11:00 बजे तक बाहर जाकर करने वाले पूरे काम निपटा लें। खूब पानी पिए प्यास ना लगे तो भी पानी पिए। ओआरएस ,नारियल पानी ,आम पन्ना ,लस्सी ,नींबू पानी का सेवन करे। हर रोज कच्चा प्याज खाने लू से बच सकते है। धूप में निकलने से पहले भी अपनी पॉकेट कच्चा प्याज में रखें। लाइट कलर के सूती और ढीले कपड़े पहने धूप में खुद को ढक कर बाहर निकले चश्मा ,छाता , टोपी का यूज़ करें।

Related Articles

Back to top button