छत्तीसगढ़

CG Election Result 2023 : बस्तर की 12 और दुर्ग संभाग की 8 सीटों पर हुआ था मतदान, 223 प्रत्याशियों के किस्मत का फैसला होगा आज

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 (CG Assembly Election 2023) के नतीजे आज आ जाएंगे. जिसकी काउंटिंग जारी है. वहीं प्रथम चरण के 20 सीटों में 223 प्रत्याशी के भाग्य का आज फैसला होगा. इनमें कुछ सीटें ऐसी हैं, जिनमें कई बड़े चेहरों की किस्मत दांव पर लगी है. जिसमें कवर्धा, खैरागढ़, राजनांदगांव, अंतागढ़, केशकाल, कोड़ागांव, नारायणपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा की सीट है. इन सीटों से चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों के किस्मत का फैसला आज हो जाएगा.

20 सीटों से 223 प्रत्याशी (CG Assembly Election 2023)

प्रथम चरण के 20 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 223 उम्मीदवार हैं. जिनमें 198 पुरूष और 25 महिला हैं. प्रथम चरण के लिए 40 लाख 78 हजार 681 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 19 लाख 93 हजार 937 पुरुष मतदाता, 20 लाख 84 हजार 675 महिला मतदाता और 69 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं. प्रथम चरण में चुनाव के लिए कुल 5304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

जानिए किस विधानसभा से कितने प्रत्याशी

राज्य में प्रथम चरण में मतदान वाले अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र में 13, भानुप्रतापपुर में 14, कांकेर में 9, केशकाल में 10, कोंडागांव में 8, नारायणपुर में 9, बस्तर में 8, जगदलपुर में 11, चित्रकोट में 7, दंतेवाड़ा में 7, बीजापुर में 8 , कोंटा में 8, खैरागढ़ में 11, डोंगरगढ़ में 10, राजनांदगांव में 29, डोंगरगांव में 12, खुज्जी में 10, मोहला-मानपुर में 9, कवर्धा में 16 और पंडरिया में 14 उम्मीदवार हैं.

इन बड़े चेहरों पर सबकी टिकी निगाहें

कवर्धा : कांग्रेस के प्रत्याशी मोहम्मद अकबर वर्तमान में कैबिनेट मंत्री है और उनके सामने भाजपा से विजय शर्मा, जो पूर्व में भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष थे.

खैरागढ़ : कांग्रेस से प्रत्याशी यशोदा वर्मा है जो वर्तमान में विधायक हैं. इन्हें सरपंच से जिलापंचायत तक की राजनीति के बाद खैरागढ़ उपचुनाव में विधायक का टिकट मिला, जिसमें उन्हें जीत मिली थी. अब उनका सामना बीजेपी के विक्रांत सिंह से है, जो वर्तमान में भाजयुमो में प्रदेश उपाध्यक्ष का दायित्व निभा रहे हैं.

राजनांदगांव : भाजपा से प्रत्याशी पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह हैं. उनके सामने कांग्रेस से गिरीश देवांगन हैं. गिरीश देवांगन खनिज विकास निगम के अध्यक्ष रह चुके हैं.

अंतागढ़ : भाजपा से प्रत्याशी विक्रम उसेंडी है. वे पूर्व लोकसभा सांसद हैं. साथ ही बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं. उनके सामने रूप सिंह पोटाई चुनावी मैदान में हैं, जो पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं.

केशकाल : कांग्रेस से प्रत्याशी संतराम नेताम हैं, जो वर्तमान में विधानसभा के डिप्टी स्पीकर हैं. भाजपा ने प्रशासनिक सेवा से VRS लेने वाले आईएएस अफसर नीलकंठ टेकाम को प्रत्याशी बनाया है.

कोड़ागांव : मोहन मरकाम कांग्रेस से प्रत्याशी हैं, जो वर्तमान कैबिनेट मंत्री हैं और पूर्व में पीसीसी चीफ की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. वहीं भाजपा से लता उसेंडी प्रत्याशी हैं, जो वर्तमान में बीजेपी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं और पूर्व में छत्तीसगढ़ सरकार में मंत्री रह चुकी हैं.

नारायणपुर : कांग्रेस से प्रत्याशी चन्दन कश्यप हैं. उनके सामने भाजपा से केदार कश्यप हैं, जो वर्तमान में बीजेपी प्रदेश महामंत्री हैं और पूर्व मंत्री रह चुके हैं.

चित्रकोट : कांग्रेस से प्रत्याशी दीपक बैज हैं, जो वर्तमान में लोकसभा सांसद है और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष हैं. वहीं उनके सामने भाजपा से विनायक गोयल चुनावी मैदान में हैं. वह पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. विनायक गोयल वर्तमान में भाजपा के मंडल अध्यक्ष हैं. वे अपने ग्राम के कई बार सरपंच रहने के अलावा जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य भी रह चुके हैं.

दंतेवाड़ा : कांग्रेस ने इस बार बस्तर टाइगर दिवंगत महेंद्र कर्मा के बेटे छविन्द्र कर्मा को प्रत्याशी बनाया है. उनके सामने भाजपा ने चैतराम अटामी को प्रत्याशी बनाया है. छविन्द्र और चैतराम दोनों पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहें हैं.

बीजापुर : इस सीट पर कांग्रेस ने वर्तमान विधायक विक्रम मंडावी को ही उम्मीदवार बनाया है. जिनका सामना भाजपा के पूर्व कैबिनेट मंत्री महेश गागड़ा से है.

कोंटा : वर्तमान प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री, पांच बार के विधायक कवासी लखमा पर कांग्रेस ने पुनः विश्वास जताकर मैदान में उतारा है. जिनका सामना इस बार भाजपा के सुकमा जिला अध्यक्ष सोयम मुक्का से है.

Related Articles

Back to top button