ज्योतिष

Holi 2024 खास तरीकों से मनाई जाती हैं इन जगहों पर होली,क्या आप भी यहाँ एक्स्प्लोर करना चाहोगे

रंगों का त्योहार होली खुशियों का त्योहार है। बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई इस त्योहार का इंतजार करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के अलग-अलग शहरों में होली अलग-अलग तरीकों से मनाई जाती है?

कई जगहों पर रंगों से होली खेली जाती है तो कई जगहों पर फूलों से होली खेली जाती है. एक जगह ऐसी भी है जहां लाठियां बजाकर होली मनाई जाती है। इस लेख में हम आपको बताते हैं कि भारत में अलग-अलग जगहों पर होली कैसे मनाई जाती है।

लठमार होली

होली का प्रचलन उत्तर भारत, हरियाणा और दिल्ली जैसे राज्यों में बड़े पैमाने पर होता है। होलिका दहन के बाद से ही लोगों ने रंग खेलना शुरू कर दिया है. ऐसे में बता दें कि बरसाना की लट्ठमार होली काफी मशहूर है. होली के दिन नंदगांव के हुरियारे अपनी ढाल लेकर बरसाना जाते हैं और बरसाना की गोपियां लाठियों से होली खेलती हैं।

मेदुरू होली

दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश में होली को ‘मेदुरू होली’ के रूप में मनाया जाता है। इस दौरान जुलूस निकाले जाते हैं जिनमें लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। इस दौरान पारंपरिक संगीत और नृत्य के साथ एक-दूसरे पर रंग फेंके जाते हैं।

मंजल कुली

कोंकणी और कुडुम्बी समुदाय इस त्योहार को शांतिपूर्वक मनाते हैं। इस अवधि के दौरान, लोग मंदिरों में जाते हैं और लोक गीतों और जलरंगों के साथ जश्न मनाते हैं। इन रंगों की खास बात यह है कि ये केसर से बने होते हैं।

उदयपुर

शाही शहर उदयपुर में होली भव्य रूप से मनाई जाती है। होलिका दहन की रात होलिका के पुतले को नष्ट कर दिया जाता है और फिर शाही बैंड के साथ एक शानदार घोड़ा जुलूस निकाला जाता है।

दिल्ली होली

दिल्ली में होली का मजा वाकई देखने लायक होता है. यहां होली समारोह में लोग तेज संगीत पर नृत्य करते हैं और विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का स्वाद लेते हैं। दिल्ली में कई जगहों पर होली पार्टियां भी होती हैं, जो देखने लायक होती हैं.

Related Articles

Back to top button